COVID-19 Symptoms: कोरोना वायरस के 6 नए लक्षण

COVID-19 Symptoms: कोरोना वायरस के 6 नए लक्षण

सेहतराग टीम

जैसे-जैसे हम कोरोना के बारे में जानते जा रहे हैं वैसे-वैसे हमें कोरोना के बारे नई-नई जानकारी मिल रही हैं। जैसे कोरोना के लक्षणों की ही बात करें तो इसके कई नए लक्षण सामने आए हैं। वैज्ञानिक अभी भी इस पर शोध कर रहे हैं। आज हम ऐसे ही कुछ नए लक्षणों की बात करेंगे जो भिन्न हैं जिनके बारे में सीडीसी यानी सेंट्रल डिजीज ऑफ़ कंट्रोल ने बताया है।

पढ़ें- कोरोना वैक्सीन पर गुड़ न्यूज: चूहों पर टेस्ट में कारगर पाया गया कोरोना का टीका

कोरोना वायरस के 6 नए लक्षण (COVID-19 New 6 Symptoms in Hindi):

तेज सर्दी

सीडीसी के कोविड-19 के छह और लक्षणों में तेज सर्दी या फिर कंपकंपी शामिल है। सीडीसी की माने तो शरीर में कोरोना वायरस के दाखिल होने के लक्षण 2 से 14 दिनों के अंदर नजर आ सकते हैं।

सर्दी के साथ ठिठुरन

सीडीसी ने अपने लक्षणों में सर्दी के साथ ठिठुरन को भी शामिल किया है। तेज सर्दी के साथ कंपकंपी भी कोविड-19 के लक्षण हो सकते हैं।

सिरदर्द

सीडीसी ने जो लक्षण अपनी वेबसाइट पर डाले हैं उनमें सिरदर्द भी शामिल है। आमतौर पर होने वाला सिरदर्द गंभीर हो सकता है. सीडीसी का कहना है कि मरीज को ऐसे लक्षण दिखने पर डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए।

गले में खराश

कोविड-19 के मरीजों के गले में खराश हो सकती है. सीडीसी के मुताबिक यह बीमारी का लक्षण हो सकता है। पहले, सीडीसी ने तीन ही लक्षण बताए थे जिनमें बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ शामिल थे।

मांसपेशियों में दर्द

सीडीसी की माने तो मांसपेशियों में दर्द भी कोविड-19 के लक्षण हो सकते हैं। सीडीसी का कहना है कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों में लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इनमें हल्के लक्षणों से लेकर गंभीर बीमारी तक सब शामिल है।

सूंघने या स्वाद लेने की क्षमता कम होना

नए लक्षणों में सूंघने या स्वाद लेने की क्षमता कम होना भी शामिल है। हालांकि दुनियाभर के वैज्ञानिक कोविड-19 से जुड़े लक्षणों पर शोध कर रहे हैं और सीडीसी भी लगातार अध्ययन कर रहा है. सीडीसी के वैज्ञानिक नए लक्षणों पर विस्तृत अध्ययन कर रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

एआई से एक घंटे के अंदर पता चलेगा कोरोना संक्रमण

अगस्त में हफ्ते भर में मिले कोरोना केस ने तोड़े दुनिया के सारे रिकॉर्ड, जानें भारत का हर आंकड़ा

कोरोना केस और मौत के मामले में ये राज्य टॉप पर, देखें सभी राज्यों के आंकड़ों की लिस्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।